कांग्रेस की कमान हो सकती है प्रतिभा सिंह के हाथ, सुक्खू को मिलेगी बड़ी जिम्मेदारी

प्रदेश के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू को चुनाव प्रचार कमेटी का अध्यक्ष बनाकर संतुलन बनाने की कोशिश की जा रही है। ये कोशिश कितनी सफल हो पाती है इसकी तस्वीरें दो दिन में साफ हो जाएंगी।

कांग्रेस की कमान हो सकती है प्रतिभा सिंह के हाथ, सुक्खू को मिलेगी बड़ी जिम्मेदारी
सांसद प्रतिभा सिंह(फाइल फोटो)।

शिमला: हिमाचल प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष को बदलने की अटकलें तेज हैं। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष के नामों में सबसे आगे सांसद प्रतिभा सिंह का नाम चल रहा है। प्रदेश के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू को चुनाव प्रचार कमेटी का अध्यक्ष बनाकर संतुलन बनाने की कोशिश की जा रही है। ये कोशिश कितनी सफल हो पाती है इसकी तस्वीरें दो दिन में साफ हो जाएंगी।

विधानसभा चुनाव प्रचार को लेकर बीजेपी और आम आदमी पार्टी जहां रैलियों और जनसभाओं में दिल्ली से नेताओं को बुलाकर हिमाचल की जनता को दमखम खा रही हैं, तो वहीं कांग्रेस की ओर से अभी तक कोई बड़ी रैली आयोजित नहीं की गई है। विधानसभा क्षेत्रों और मंडी संसदीय क्षेत्र उपचुनाव में शानदार जीत के बावजूद कांग्रेस की अंदरूनी उलझने मानो सुलझने का नाम नहीं ले रही हो। कांग्रेस 'नेताओं का नेता' किसे बनाया जाए ? इस प्रश्न का जवाब ढूंढने में केवल प्रदेश कांग्रेस बल्कि राष्ट्रीय कांग्रेस भी कन्फ्यूजन में है। चुनौती का विषय ये है कि किसी एक के हाथ में ताकत देने से दूसरे वरिष्ठ नेताओं की नाराजगी पार्टी के लिए आघात नहीं बननी चाहिए। 

वीरभद्र का प्रभाव कायम होने पर सभी सहमत
कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी हिमाचल कांग्रेस को लेकर छह संसदीय कमेटी भी गठित कर चुकी हैं। दिल्ली में कोर कमेटी सदस्यों की एक अनौपचारिक बैठक भी की गई, जिसमें छह बार के मुख्यमंत्री रहे दिवंगत वीरभद्र सिंह का हिमाचल में प्रभाव अभी भी कायम होने पर सभी ने अपनी सहमति जताई। ऐसे में प्रदेश कांग्रेस पार्टी को एकजुट करने के लिए प्रतिभा सिंह का नाम प्रदेश अध्यक्ष के लिए सामने आ सकता है। सुखविंदर सिंह सुक्खू को चुनाव प्रचार कमेटी की कमान सौंपने पर दूसरे धड़े को भी संतुष्ट करने की कोशिश जारी है। 

प्रदेश अध्यक्ष बनने की संभावना ने दिल्ली पहुंचाया वायरल ऑडियो
वहीं, प्रतिभा सिंह का नाम हिमाचल कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष के लिए संभावित होने पर कुछ नेताओं द्वारा प्रतिभा सिंह की वायरल ऑडियो को कांग्रेस आलाकमान को भेजा गया है। उपचुनाव के समय वायरल हुई इस ऑडियो को लेकर कांग्रेस नेता सुधीर शर्मा ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि प्रतिभा सिंह की कट पेस्ट रिकॉर्डिंग जारी करने वालों को जल्द खुले मंच से बेनकाब किया जाएगा। 

ये भी पढ़ें: बीजेपी-कांग्रेस को लुटेरे बता गए केजरीवाल, हिमाचल में फ्री बिजली पर बोले- नकल के लिए अकल चाहिए

पूर्व मंत्री और राष्ट्रीय सचिव सुधीर शर्मा ने ये दावा किया है कि सांसद प्रतिभा सिंह की ऑडियो अब दिल्ली कांग्रेस आलाकमान को भेजी गई है और इस ऑडियो को पार्टी के ही बड़े नेताओं द्वारा भेजा गया है। सुधीर शर्मा ने नामों का खुलासा किए बिना पार्टी से जुड़े कुछ पदाधिकारियों की कार्यप्रणाली को कटघरे में खड़ा कर दिया है। 

ये भी पढ़ें: प्रतिभा सिंह की वायरल ऑडियो मामले में सुधीर शर्मा का खुलासा, कहा- जल्द खुले मंच से बेनकाब करेंगे चेहरे