जयपुर से परिवार के साथ हिमाचल आई थी आकांक्षा, बर्फ के नीचे दबने से मौत

3 घंटे तक चले रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद युवती को बर्फ की मोटी परत के नीचे देखा गया। लेकिन बचाया नहीं जा सका।

जयपुर से परिवार के साथ हिमाचल आई थी आकांक्षा, बर्फ के नीचे दबने से मौत
रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान की तस्वीरें।

लाहौल: राजस्थान के जयपुर की रहने वाली 24 साल की आकांक्षा कोकसर के समीप प्राकृतिक झरने का आनंद उठा रही थी। बर्फ के निचे दबने से उनकी मौत हो गई है। वह अपने परिवार के साथ हिमाचल घूमने आई थी बर्फ के ऊपर फोटो खींचने के दौरान उनका पांव फिसला और वह खाई में गिर गई उनके ऊपर बर्फ ही बर्फ गिरता नजर आया।

यहां आजकल भी काफी बर्फ मौजूद है। मैदानी इलाकों में तपती गर्मी से निजात पाने के लिए पर्यटक आजकल हिमाचल का रुख कर रहे हैं।

शिमला भी तपने लगा है। इसलिए पर्यटक मनाली,किन्नौर, लाहौल स्पीति जैसे क्षेत्रों का रुख कर रहे हैं। लेकिन पहाड़ों पर चाहे बर्फबारी हो, बरसात हो या फिर सर्दियां हो, एहतियात बरतना बेहद जरूरी होता है।

खासकर मैदानी इलाकों के लोगों को। क्योंकि उन्हें स्थिति का अंदाजा नहीं लग पाता।

खैर कल खबर सामने आई कि लाहौल स्पीति जिला के कोकसर में एक पर्यटक हिमस्खलन में दब गया है। पता चला यह पर्यटक 24 साल की आकांक्षा है। जो जयपुर से घूमने हिमाचल आई थी। आकांक्षा का अचानक बर्फ पर पैर फिसला और वह जैसे ही नीचे गिरी तो ऊपर से बर्फ की एक मोटी परत उसपर फिसल गई। वहां हिमस्खलन होने लगा।

प्रशासन ने सूचना मिलते ही आइटीबीपी, पुलिस, अग्निशमन व स्थानीय लोगों की टीमें बनाकर रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया। रेस्क्यू को भी अंजाम देना काफी चुनौतीपूर्ण रहा। तीन घंटे बाद खबर सामने आई की युवती को रेस्क्यू किया गया। बड़ी मुश्किल से बर्फ की मोटी परत के नीचे से उसे निकाला गया। मनाली अस्पताल रेफर किया गया  लेकिन युवती ने तब तक दम तोड़ दिया था।

फिलहाल पुलिस का कहना है कि पोस्टमार्टम के बाद आगामी कार्यवाई की जाएगी। पहाड़ प्राइम आपसे अपील करता है: पहाड़ों पर घूमने आएं, तो कृपया करके सावधानी बरतें। लापरवाही जरा भी ना करें। एंजॉय के चक्कर में आपकी जान भी जा सकती है।

लाहौल स्पीति के उपायुक्त नीरज कुमार ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि उपचार के लिए मनाली अस्पताल ले जाते समय युवती ने रास्ते में दम तोड़ दिया है। इसके साथ ही उन्होंने लोगों से अपील की है कि वो ऐसे इलाकों में न जाएं। उन्होंने पर्यटकों से घूमने के साथ-साथ सावधानी बरतने की भी अपील की है।