हिमाचल में मानसून की दस्तक, चंबा में लैंडस्लाइड, कई जगह जलभराव, 2 जुलाई तक बारिश का अलर्ट

चंबा जिला में चुवाड़ी-पठानकोट मार्ग कालीघार के पास सुबह 6:00 बजे लैंडस्लाइड की वजह से बाधित हो गया था, जिसे 9:00 बजे तक बहाल किया जा सका। लेकिन दोपहर 1:30 बजे फिर से लैंडस्लाइड की वजह से मार्ग बंद हो गया।

हिमाचल में मानसून की दस्तक, चंबा में लैंडस्लाइड, कई जगह जलभराव, 2 जुलाई तक बारिश का अलर्ट
पहली बारिश के बाद कहीं जलभराव, कहीं लैंडस्लाइड।

चंबा: हिमाचल प्रदेश में आज मानसून आगमन जहां किसानों के चेहरे पर खुशी लेकर आया, तो वही कई जगह लैंडस्लाइड और बारिश से जमा पानी ने दिक्कतें भी पेश की। चंबा जिले के चुवाड़ी-पठानकोट मार्ग पर दो बार लैंडस्लाइड हुआ। इस दौरान मलबे की चपेट में आने से एक कार क्षतिग्रस्त हो गई, वहीं चालक ने भागकर अपनी जान बचाई। वहीं, मंडी और हमीरपुर समेत कई जगहों पर जलभराव की तस्वीरें सामने आई। 

चंबा जिला में चुवाड़ी-पठानकोट मार्ग कालीघार के पास सुबह 6:00 बजे लैंडस्लाइड की वजह से बाधित हो गया था, जिसे 9:00 बजे तक बहाल किया जा सका। लेकिन दोपहर 1:30 बजे फिर से लैंडस्लाइड की वजह से मार्ग बंद हो गया और यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। मंडी जिला की बल्ह घाटी में भारी जलभराव होने से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। 

हमीरपुर के वार्ड नंबर आठ में बढ़ी मुश्किलें
वहीं, बारिश होते ही नगर परिषद हमीरपुर के वार्ड नंबर आठ में रह रहे लोगों की दिक्कतें बढ़ गई। लोगों के घरों में बारिश व सीवरेज का पानी घूस गया है। ऐसे में मकान को भी खतरा हो गया है। यही नहीं वार्ड के लोग भी गंदा पानी पीने को मजबूर हैं। क्योंकि सीवरेज के पानी के नीचे से लोगों की पानी की पाइपें क्रॉस हो रही हैं। यही नहीं तंग रास्ते में बिछा पाइपों का जाल भी लोगों की कड़ी परीक्षा ले रहा है। आए दिन लोग पाइपों से फिसलकर घायल हो रहे हैं। वार्ड के लोगों का कहना है कि वे कई बार जलशक्ति विभाग व नगर परिषद से समस्या हल करने की गुहार लगा चुके हैं, लेकिन आज तक समस्या हल नहीं हो पाई है। 

चंडीगढ़-मनाली एनएच पर बना तालाब
वहीं, सुंदरनगर में भी कुछ ऐसे ही हाल दिखे, जहां चंडीगढ़ मनाली नेशनल हाईवे पर नरेश चौक के पास सड़क पर पानी का तालाब बन गया। जिस वजह से वाहनों के पहिए धीमे में हो गए। इस दौरान वाहन चालकों ने प्रशासन से नालियों को दुरुस्त करने की मांग की। ताकि लोगों को दोबारा इस तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े। 

बारिश में ढह गया मकान
इसके अलावा चंबा के भटियात विधानसभा क्षेत्र के तहत गांव करियाडी निवासी राजीव चौहान पुत्र अमर सिंह का मकान भारी बारिश में ढह गया जिससे प्रभावित को भारी नुकसान हुआ है। सूचना मिलने पर पंचायत प्रतिनिधि और पटवारी ने मौके पर पहुंचकर नुकसान का जायजा लिया और नुकसान की रिपोर्ट तैयार की।

2 जुलाई तक बारिश का पुर्वानुमान
आपको बता दें कि प्रदेश में अधिकांश क्षेत्रों में 2 जुलाई तक बारिश की संभावना जताई गई है बारिश के बाद तापमान में 5 से 7 डिग्री तक की गिरावट भी दर्ज की गई है राज्य में आगामी 72 घंटे तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है वह मौसम विभाग के अनुसार इस बार मानसून के सामान्य रहने की संभावना है