IIIT ऊना के छात्रों ने 40 हजार की लागत में तैयार की ई-बाइक, एक बार चार्ज करने पर दौड़ेगी 50KM, जानिए फीचर्स

इस ई-बाइक को जिला मुख्यालय के बाजार में उपलब्ध साजों सामान के साथ ही तैयार किया गया है। उन्होंने बताया कि सिंगल पीस तैयार करने में करीब 40 हजार रुपये का खर्च आया है।

IIIT ऊना के छात्रों ने 40 हजार की लागत में तैयार की ई-बाइक, एक बार चार्ज करने पर दौड़ेगी 50KM, जानिए फीचर्स
ट्रिपल आईटी के छात्रों ने तैयार की ई-बाइक।

ऊना: भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान ऊना के छात्रों ने 40 हजार के खर्चे में ई-बाइक तैयार की है। एक बार चार्ज करने पर यह बाइक 50 किलोमीटर तक का सफर कल करने में सक्षम है। बाइक की अधिकतम रफ्तार 25 किलोमीटर प्रति घंटा है। 350 वॉट बैटरी वाली इस ई बाइक में मॉडिफिकेशन के लिए भी पूरी गुंजाइश रखी गई है। 

ई बाइक को सफल तौर पर चलाने के बाद अब यूनिवर्सिटी के प्रशिक्षु इसे अपग्रेड करने में लगे हुए हैं और बाइक को एक अच्छी राइड देने के लिए प्रयोग जारी है। बाइक में टॉर्च समेत अन्य सभी बेसिक सभी फीचर उपलब्ध करवाए गए हैं। ट्रिपल आईटी ऊना की पीडी लैब में तैयार ये ई-बाइक आगजनी से पूरी तरह सुरक्षित बताई गई है

संस्थान के निदेशक एस. सेल्वकुमार और रजिस्ट्रार अमरनाथ गिल बताते हैं कि जरूरत के अनुसार ई-बाइक की क्षमता को बढ़ाया भी जा सकता है। इस ई-बाइक को जिला मुख्यालय के बाजार में उपलब्ध साजों सामान के साथ ही तैयार किया गया है। उन्होंने बताया कि सिंगल पीस तैयार करने में करीब 40 हजार रुपये का खर्च आया है। 

उनका दावा है कि यदि व्यवसायिक उत्पादन की श्रेणी में ऐसी बाइक को लाया जाए तो इसकी लागत और भी कम होगी। उन्होंने ट्रिपल आईटी ऊना के छात्रों द्वारा तैयार किए गए दो विशेष प्रकार के ड्रोन के बारे में भी जानकारी साझा की।