न्यूनतम किराया 3₹ से बढ़ाकर 7₹ पर ले गई जयराम सरकार, अब घटा कर किया 5₹

ऐसे में फिर से बढ़े हुए किराए को उसी जगह पर ला दिया गया है। उसी जगह पर भी नहीं, जयराम सरकार न्यूनतम किराये को 3₹ से बढ़कर 7₹ पर ले गई। अब 7₹ से 3₹ पर नहीं, 5 पर ले आई है।

न्यूनतम किराया 3₹ से बढ़ाकर 7₹ पर ले गई जयराम सरकार, अब घटा कर किया 5₹
जयराम ठाकुर, सीएम, हिमाचल।

पहाड़ प्राइम डेस्कः हिमाचल प्रदेश में इसी साल चुनाव होने हैं। सत्ता पर काबिज जयराम सरकार जनता को लुभाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रही है। जबकि विपक्ष लगातार सरकार की नाकामियों को जनता के सामने रख रहा है। 

उधर, आम आदमी पार्टी भी अब मैदान में उतर चुकी है। कुल मिलाकर हिमाचल प्रदेश में चुनावी गहमागहमी नजर आ रही है। इसी गहमागहमी के बीच जयराम सरकार ने एक बड़ा ऐलान कर दिया है। गोदी मीडिया की हेडलाइन देखकर आप समझ रहे होंगे कि मानो कितना बड़ा एहसान प्रदेश की जनता पर जयराम सरकार ने कर दिया हो। 

लेकिन जयराम की मौजूदा सरकार ने ही साढ़े चार साल के कार्यकाल में तीन बार बस मिनिमम किराया बढ़ाया है। सितंबर 2018 में सामान्य किराये में 20 से 25 फीसदी बढ़ोतरी कर न्यूनतम किराया 3 से 6 रुपये कर दिया था। लोगों के विरोध के बाद अगले ही महीने अक्तूबर में न्यूनतम किराया 5 ₹ रुपये कर दिया गया। इससे पहले पूर्व की कांग्रेस सरकार ने वर्ष 2013 में न्यूनतम किराया 3 रूपये निर्धारित किया था।

इसके बाद कोरोना काल में जुलाई 2020 में एक बार फिर बस किराये में 25 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी गई। न्यूनतम किराया 5 ₹ से बढ़ा कर 7 ₹ रुपये कर दिया गया था। अब फिर से किराये में कटौती की गई है। हिमाचल में पहाड़ी क्षेत्र 2.19 ₹ प्रति किलोमीटर और मैदानी क्षेत्रों में 1.40₹ प्रति किलोमीटर किराया लिया जाता है।

अब चुनावी साल है। चंद महीने बचे हैं। ऐसे में फिर से बढ़े हुए किराए को उसी जगह पर ला दिया गया है। उसी जगह पर भी नहीं, जयराम सरकार न्यूनतम किराये को 3₹ से बढ़कर 7₹  पर ले गई। अब 7₹ से 3₹ पर नहीं, 5 पर ले आई है।  तो बताइए किसे किराया घटा या बढ़ा। तय आपको करना है।

घुमा-फिरा कर सरकार ने जब से किराया बढ़ाया है तब से लेकर अब तक खूब खजाना भरा लेकिन अब उसे घटा दिया है यानी कि आने वाले चुनावी साल में इन बचे हुए महीनों में आपको पुरानी दर पर ही किराया देना होगा। अब देखना ये है कि क्या ये किराया सिर्फ चुनाव के दृष्टिगत घटाया गया है। अगर हां तो कब तक घटा रहेगा।