वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम-डे: दून प्रेस क्लब ने किया कार्यक्रम का आयोजन

World Press Freedom Day 2022: दुनियाभर में 3 मई के दिन विश्व प्रेस आजादी दिवस मनाया जाता है। इसका मुख्य उद्देश्य प्रेस की आजादी के महत्व को बताना है।

वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम-डे: दून प्रेस क्लब ने किया कार्यक्रम का आयोजन
मुख्य अतिथि को सम्मानित करता दून प्रेस क्लब।

पांवटा साहिब: "डिजिटल घेराबंदी के तहत पत्रकारिता" (Journalism Under Digital Siege)  इस बार की थीम रही। इसी कड़ी में दून प्रेस क्लब द्वारा भी इस दिन को एक कार्यक्रम के जरिए मनाया गया।

दून प्रेस क्लब पांवटा साहिब द्वारा विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस पर सम्मान समारोह कार्यक्रम आयोजित किया गया। सम्मान समारोह कार्यक्रम पांवटा साहिब के शमशेरपुर स्थित रॉयल हिल्टन होटल में आयोजित हुआ। कार्यक्रम में ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। जबकि एसडीएम पांवटा साहिब विवेक महाजन ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। नगर परिषद अध्यक्षा पांवटा साहिब निर्मल कौर, डीएसपी पांवटा साहिब वीर बहादुर  व सिरमौर ट्रक ऑपरेटर यूनियन के प्रधान सरदार बलजीत सिंह नागरा विशिष्ट अतिथि के तौर पर उपस्थित रहे। 

दून प्रेस क्लब पांवटा साहिब द्वारा मुख्य अतिथि सुखराम चौधरी व विशिष्ट अतिथि नगर परिषद अध्यक्षा पांवटा साहिब निर्मल कौर, एसडीएम पांवटा साहिब विवेक महाजन, डीएसपी पांवटा वीर बहादुर व सिरमौर ट्रक ऑपरेटर यूनियन के प्रधान सरदार बलजीत सिंह नागरा को स्मृति चिन्ह और शॉल भेंटकर सम्मानित किया। 

कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने अपने संबोधन में कहा कि पत्रकार आज समाज में तीसरी आंख के रूप में काम कर रहा है समाज के गरीब की आवाज को उठाना, समाज में लोगों के साथ हो रहे अन्याय को उजागर करना, तथा लोगों की मांग को सरकार तक पहुंचाने का काम करते हैं। उन्होंने कहा कि कई बार ऐसी भी परिस्थितियां आती है कि पत्रकारों को अपनी जान जोखिम में डालकर भी काम करना पड़ता है। कई बार बिल्कुल विपरीत परिस्थितियों में भी काम करना पड़ता है। साथ ही उन्होंने सभी को विश्व प्रेस दिवस की शुभकामनाएं दी। 

कार्यक्रम के अध्यक्ष एसडीएम पांवटा साहिब विवेक महाजन ने कहा कि विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस पर जिन पत्रकारों ने पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना महत्वपूर्ण योगदान या बलिदान दिया है उनको इस दिन सम्मानित किया जाता है।

उन्होंने कहा कि पत्रकारिता के क्षेत्र में एक पत्रकार के सामने कई चुनौतियां होती है जिन्हें पत्रकारों को पार करना पड़ता है। उन्होंने सभी को विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी साथ ही सकारात्मक पत्रकारिता करने के लिए सभी पत्रकार बंधुओं को भी बधाई दी। 

विशिष्ट अतिथि नगर परिषद अध्यक्षा पांवटा साहिब निर्मल कौर व भाजपा महिला मोर्चा जिलाध्यक्षा शिवानी वर्मा ने भी विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी। 

दून प्रेस क्लब के वरिष्ठ पत्रकार अरविंद गोयल ने ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी से मांग की कि प्रदेश में 20 से 25 प्रेस क्लब है जिनको बिजली का कमर्शियल बिल देना पड़ता है उन्होंने मांग की है कि पत्रकारों से कमर्शियल चार्ज न लेकर डोमेस्टिक चार्ज लिया जाए। साथ ही उन्होंने मांग की कि जिला स्तर पर पत्रकारिता कर रहे पत्रकारों को जिला व तहसील स्तर पर मान्यता प्रदान की जाए। 

दून प्रेस क्लब पांवटा साहिब द्वारा विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस पर समाज में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए हरि सेवा यमुना समिति के विकास वालिया, मेरा गांव मेरा देश मेरी संस्था के संचालक नीरज बंसल, सत्यानंद गोदाम के गौ रक्षक सचिन, स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर सेवाओं के लिए खंड चिकित्सा अधिकारी राजपुर डॉक्टर अजय देओल, सर्व समाज सेवा समिति पांवटा साहिब से विजय कुमार को सम्मानित किया गया। 

इसके साथ ही कार्यक्रम में मौजूद महिला मोर्चा जिलाध्यक्षा शिवानी वर्मा, कृष्णा धीमान पूर्व नगर परिषद अध्यक्षा, भाजपा युवा मोर्चा के अध्यक्ष चरणजीत सिंह चौधरी, पार्षद मधुकर डोगरी, माजरा पुलिस थाना प्रभारी आईपीएस शिवानी मेहरा सहित प्रीति चौहान, अंकिता नेगी, संगीता, डीएसआर ग्रुप के पत्रकारों को भी कार्यक्रम में सम्मानित किया गया। 

क्लब द्वारा नए में अच्छर तेजवान, मनजीत सिंह, जयप्रकाश तोमर, हरीश जट्ट, मुकेश रमौल व संजीव शर्मा को दून प्रेस क्लब में शामिल किया गया। 

विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में मंच का संचालन वरिष्ठ पत्रकार श्यामलाल पुंडीर ने किया और कार्यक्रम के अंत में क्लब के महासचिव भीम सिंह ने सभी का धन्यवाद किया। 

इस अवसर पर दून प्रेस क्लब के अध्यक्ष अनुराग गुप्ता, वरिष्ठ सदस्य अरविंद गोयल, क्लब के पूर्व प्रधान दिनेश ठाकुर, श्यामलाल पुंडीर, दिनेश कनोजिया व कुलदीप गतवाल सहित कोषाध्यक्ष प्रखर गुप्ता, महासचिव भीम सिंह व क्लब के सदस्यों में शीशपाल, मुकेश कुमार, नरेंद्र सैनी, सरिता गर्ग, हरबक्श सिंह, राजेंद्र शर्मा, गुरविंदर चौधरी, सुनील तोमर, तरुण खन्ना, मामचंद गर्ग, मौजूद रहे।