पांवटा साहिबः भैंस के मांस से भरा था कमरा, 3 गिरफ्तार, SP ने की शांति बनाए रखने की अपील

पहाड़ प्राइम आपसे अपील करता है कि शांति बनाएं रखे। अफवाहें ना फैलाएं। आरोपी भले ही किसी धर्म विशेष से जुड़े हो, लेकिन स्थानीय मुस्लिम भी इस घटना से दुखी है और दोषियों को सजा देने की बात कह रहे हैं। कोई भी कानून से ऊपर नहीं है। पुलिस जांच कर रही है।

पांवटा साहिबः भैंस के मांस से भरा था कमरा, 3 गिरफ्तार, SP ने की शांति बनाए रखने की अपील
घटनास्थल।

पांवटा साहिबः इतिहास के पन्नों को टटोला जाए तो कई दशकों पहले पशु बलि के रूप में भैंसे की बलि भी दी जाती थी। लेकिन धीरे-धीरे हिंदू बहुल हिमाचल में उच्च न्यायालय के दखल के बाद देवी देवताओं को खुश करने के लिए दी जाने वाली पशुओं की बलि पर प्रतिबंध लगा दिया गया और देव भूमि हिमाचल के लोगों ने इस फैसले को माना भी। 

खैर ये तो बात हुई बलि की। लेकिन दुधारु पशु के मांस तस्करी की खबरें हिमाचल में बहुत कम देखने के मिलती है। कल देर रात एक खबर जिला सिरमौर के पांवटा साहिब से सामने आई है।

यहां एक भैंस को काट दिया गया और उसके मांस को अन्य राज्य में पहुंचाने की तैयारी की जा रही थी। पांवटा साहिब के माजरा थाने के अंतर्गत क्यारदा की एक बस्ती में पशु क्रूरता का मामला सामने आया है। 

क्षेत्र में माहौल तनावपूर्ण हो गया और भारी संख्या में वहां लोगों की भीड़ एकत्र हो गई। मामले की गंभीरता को देखते हुए भारी संख्या में पुलिस बल भी तैनात किया गया। देर रात यानी सुबह तक मौके पर पुलिस बल तैनात रहा। पुलिस ने 3 आरोपियों को तुरंत गिरफ्तार किया और बाकी आरोपियों की तलाश की जा रही है। 

दरअसल, एक हरियाणा निवासी धर्म विशेष का व्यक्ति बीते दिनों हिमाचल पहुंचा था। वो हाल ही में मुस्लिम बस्ती में रहने आया था और गौ तस्करी करना चाह रहा था। लेकिन आसानी से गाय उपलब्ध ना होने के कारण उसने फिलहाल भैंस के मांस से ही शुरुआत कर डाली। 

घटना से जुड़े वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहे हैं। मौके पर पहुंची भीड़ आक्रोशित हो रही थी। जबकि गंभीर परिस्थितियां होने के चलते पुलिस अतिरिक्त अधीक्षक बबीता राणा, एसडीएम पांवटा साहिब विवेक महाजन, डीएसपी पांवटा वीर बहादुर और थाना प्रभारी भारी पुलिस बल के साथ मौके पर डटे रहे। मौके पर मौजूद उग्र भीड़ ने वहां रखे चारे में आग लगा दी।

फिलहाल मामले की जांच की जा रही है। लेकिन हिंदू संगठन से जुड़े लोग इस घटना के बाद से खासे आक्रोशित हैं। फिलहाल एसपी ओमपति जम्वाल ने लोगों से शांति बनाने की अपील की है।

सिरमौर पुलिस ने अपने मेटा पेज पर लिखा है कि "आज देर शाम थाना माजरा के क्षेत्र में एक भैंस काटने का मामला पुलिस को रिपोर्ट हुआ है। पुलिस ने मौका पर पहुंच कर अपनी कार्यवाही की है। पशुपालन विभाग से आए डॉक्टर ने भी पोस्ट मार्टम किया है तथा पशु के भैंस होने की पुष्टि की है जबकि कुछ लोग  इसे गौ हत्या का मामला होने की अफवाहें फैला रहे हैं। सभी से अनुरोध है कि अफवाहों पर ध्यान न दें तथा कानून व्यवस्था बनाए रखने में पुलिस प्रशासन का सहयोग करें।"

ऐसे में पहाड़ प्राइम आपसे अपील करता है कि शांति बनाएं रखे। अफवाहें ना फैलाएं। आरोपी भले ही किसी धर्म विशेष से जुड़े हो, लेकिन स्थानीय मुस्लिम भी इस घटना से दुखी है और दोषियों को सजा देने की बात कह रहे हैं। कोई भी कानून से ऊपर नहीं है। पुलिस जांच कर रही है।