खूबसूरत नाको झील में बोटिंग शुरू, स्वर्ग से कम नहीं किन्नौर का ये गांव

गर्मियों के मौसम में पर्यटक सिर्फ इस झील को निहारने आते थे। लेकिन अब बोटिंग का भी आनंद उठा सकेंगे।

खूबसूरत नाको झील में बोटिंग शुरू, स्वर्ग से कम नहीं किन्नौर का ये गांव
नाको गांव।

किन्नौरः पर्यटक जब हिमाचल आते हैं तो गूगल या अन्य सर्च इंजन पर यहां की खूबसूरत जगहों को तलाशते हैं। इन्हीं जगहों में से एक है नाको गांव और इसी गांव में स्थित है खूबसूरत नाको झील।

अब गर्मी हो या सर्दी। हर मौसम में आप नाको झील में आनंद ले पाएंगे। ना केवल देखने का बल्कि झील में उतरने का भी। अब आप काजा या स्पीति की ओर जाने से पहले इस सुंदर जगह पर समय व्यतीत कर पाएंगे क्योंकि गर्मियों के इस मौसम में अब यहां बोटिंग शुरू हो चुकी है। 

सर्दियों के मौसम में नाको झील जम जाती है। ऐसे में यहां पर स्की खेलों का आयोजन होता है। लेकिन गर्मियों के मौसम में पर्यटक सिर्फ इस झील को निहारने आते थे। लेकिन अब बोटिंग का भी आनंद उठा सकेंगे। यहां कुछ दिनों पहले से बोटिंग शुरु हो चुकी है।

जिला किन्नौर के सबसे ऊंचे गांवों में से एक है नाको गांव। पर्यटन की दृष्टि से गूगल मैप पर सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाला इलाका है। ऐसे में इस गांव के मध्य स्थित प्राकृतिक नाको झील पर्यटकों की पहली पसंद रहती है।

ये पहली बार है जब नाको झील में बोटिंग करवाई जा रही है। यहां स्थानीय बौद्ध धर्मगुरु सोवांग रिंपोछे के द्वारा बोट दिए गए हैं। इससे ना केवल पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी बल्कि गांव के युवाओं को रोजगार के साधन भी उपलब्ध होंगे। 

तो अगर आप हिमाचल आने का प्लान बना रहे हैं तो जरूर गर्मी के इस मौसम में नाको गांव जरुर आएं और यहां बोटिंग का आनंद लें। तस्वीरें देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि ये जगह कितनी खूबसूरत है।