कैबिनेट बैठक में हजारों पद भरने को मंजूरी, 3970 पैरा वर्कर्ज व 389 पंचायत सचिवों के अलावा भरे जाएंगे ये पद

बैठक में पंचायती राज विभाग में पंचायत सचिवों के 389 पदों को कर्मचारी चयन बोर्ड के माध्यम से सीधी भर्ती द्वारा अनुबंध आधार पर भरने का फैसला लिया गया। पंचायती राज विभाग में तकनीकी सहायक के 124 पद सृजित करने को..

कैबिनेट बैठक में हजारों पद भरने को मंजूरी, 3970 पैरा वर्कर्ज व 389 पंचायत सचिवों के अलावा भरे जाएंगे ये पद
कैबिनेट बैठक में रोजगार को लेकर फैसले।

शिमला: सीएम जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में रोजगार और खाली पदों पर भर्ती को लेकर कई फैसले लिए गए। कैबिनेट ने जल शक्ति विभाग की पैरा वर्कर नीति के अनुसार प्रदेशभर में विभाग की योजनाओं के लिए विभाग में 3970 पैरा वर्कर (1146 पैरा पम्प ऑपरेटर, 480 पैरा फिटर और 2344 मल्टी पर्पज वर्कर) को मानदेय आधार पर छह घंटे प्रतिदिन काम पर रखने को स्वीकृति प्रदान की।

बैठक में पंचायती राज विभाग में पंचायत सचिवों के 389 पदों को कर्मचारी चयन बोर्ड के माध्यम से सीधी भर्ती द्वारा अनुबंध आधार पर भरने का फैसला लिया गया। पंचायती राज विभाग में तकनीकी सहायक के 124 पद सृजित करने, कर्मचारी चयन बोर्ड के माध्यम से सीधी भर्ती द्वारा 40 पद अनुबंध आधार पर भरने और नवगठित ग्राम पंचायतों में चयन समिति के माध्यम से ग्राम रोजगार सेवकों के 124 पदों को भरने को भी स्वीकृति दी गई।

इसके अलावा राज्य कर एवं आबकारी विभाग में पुलिस कर्मियों के 73 पद सृजित करने को अनुमति प्रदान की गई, ताकि आबकारी एनडीपीएस और अन्य नियामक कानूनों को प्रभावी रूप से लागू किया जा सके। वहीं, राज्य सरकार ने अग्निपथ योजना में चार साल के बाद अग्निवीरों का रोजगार सुनिश्चित करने को लेकर फैसला लिया।

परीक्षा एक्ट के अधीन कर्मचारी चयन आयोग
कैबिनेट ने फैसला लिया कि हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर द्वारा परीक्षाओं का स्वतंत्र और निष्पक्ष संचालन सुनिश्चित करने के लिए आयोग हमीरपुर द्वारा आयोजित भर्ती/परीक्षाओं को विश्वविद्यालय/बोर्ड में हिमाचल प्रदेश अनाचार अभ्यास रोकथाम या अन्य निर्दिष्ट परीक्षा अधिनियम 1984 के पूर्व संवीक्षा के अधीन लाया जाएगा।